दुमका (18/12/2016): इनामी हार्डकोर नक्सली देवीलाल गिरफ्तार

District: Dumka Date: 18/12/2016 Nature of Work:Achievement Against Naxals

दुमका: हार्डकोर नक्सली देवीलाल मरांडी उर्फ जोसेफ मरांडी को पुलिस ने शिकारीपाड़ा थाना के हल्दीपहाड़ी स्थित उसके घर से गिरफ्तार कर लिया। वह पाकुड़ एसपी अमरजीत बलिहार की हत्या सहित संताल परगना के 7 बड़े नक्सली कांडों में वांटेड था। इनमें 6 केस दुमका जिला में और एक केस पाकुड़ जिला के थाना में दर्ज है। भाकपा माओवादी संगठन के एरिया कमांडर रह चुका 32 वर्षीय जोसेफ मरांडी अभी संगठन में संताल परगना उत्तरी सबजोन का सब जोनल सदस्य था।

दुमका के एसपी प्रभात कुमार ने बताया कि एरिया कमांडर के रूप में देवीलाल मरांडी उर्फ जोसेफ मरांडी पर सरकार ने पहले से 2 लाख रुपए का इनाम घोषित कर रखा था और सब जोनल सदस्य के आधार पर एसपी ने उस पर 5 लाख रूपए के इनाम की अनुशंसा भेजी है। एसपी को यह गुप्त सूचना मिली थी कि जोसेफ छुट्टी में अपने घर हल्दीपहाड़ी आया है। उसकी गिरफ्तारी के लिए एसपी ने अपर पुलिस अधीक्षक अभियान एमानुएल बास्की के नेतृत्व में 4 सदस्यीय पुलिस टीम का गठन किया था जिसमें शिकारीपाड़ा के थाना प्रभारी इंस्पेक्टर अजय कुमार केशरी, एसएसबी के प्रभारी निरीक्षक रामबहादुर गुरूंग और एएसआई रमेश एक्का शामिल थे।

पुलिस टीम के साथ शिकारीपाड़ा थाना और एसएसबी डी कंपनी के सशस्त्र बल ने हल्दीपपहाड़ी गांव में जोसेफ मरांडी के घर में छापपामारी कर उसे गिरफ्तार किया। पुलिस द्वारा की गई पूछताछ में हार्डकोर नक्सली ने कई कांडों में अपनी संलिप्तता स्वीकार किया है।

गोड्डा और पाकुड़ एसपी को दी गई जानकारी

एसपी प्रभात कुमार ने बताया कि 7 केसों के अलावा पड़ोसी जिलों पाकुड़ और गोड्डा के नक्सली कांडों में देवीलाल उर्फ जोसेफ मरांडी की संलिप्तता की छानबीन चल रही है। गोड्डा के एसपी और पाकुड़ के एसपी को मामले की जानकारी दी गई है।

7 नक्सली केस जिसमें वांटेड था जोसेफ

1. जामा थाना प्रभारी सतानंद सिंह की हत्या(काठीकुंड थाना कांड संख्या 45/10)

2. जेवीआर कंपनी के प्लांट में आगजनी(काठीकुंड थाना कांड संख्या 52/12)

3. शीमलढाब(पाकुड़) में पुलिस के साथ मुठभेड़(लिट्टीपा़ड़ा थाना कांड संख्या 28/13)

4. पाकुड़ एसपी अमरजीत बलिहार की हत्या(काठीकुंड थाना कांड संख्या 55/13)

5. बांसकेंद्री में पुलिस के साथ मुठभेड़(शिकारीपाड़ा थाना कांड संख्या 141/13)

6. लोक सभा चुनाव में पेट्रोलिंग पार्टी पर हमला कर हत्या एवं हथियार लूट(शिकारीपाड़ा थाना कांड संख्या 40/14)

7. सिलाईपहाड़ी में पुलिस के साथ मुठभेड़(शिकारीपाड़ा थाना कांड संख्या 127/14) छापामारी दल में शामिल पुलिस पदाधिकारी

Courtesy: http://www.livehindustan.com/news/jharkhand/article1-hardcore-maoists-devi-lal-marandi-arrested-in-dumka-634554.html

BACK

 Back to Top

Copyright © 2011 Jharkhand Police. All rights reserved.