अब साइबर अपराधियों पर भी लगाया जायेगा सीसीए

रांची : अब कुख्यात अपराधियों की तरह साइबर क्राइम करने वाले अपराधियों पर भी सीसीए (क्राइम कंट्रोल एक्ट) के तहत कार्रवाई होगी। गुरुवार को डीजीपी डीके पांडेय ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मई माह में पांच जिलों जामताड़ा, गिरिडीह, दुमका, देवघर व धनबाद में हुए साइबर अपराध की समीक्षा की। डीजीपी ने जिलों के एसएसपी/एसपी को इस संबंध में निर्देश दिया। ज्ञात हो कि अभी तक एक भी साइबर अपराधी के खिलाफ सीसीए के तहत कार्रवाई नहीं की गयी है।

सीसीए के तहत कार्रवाई के बाद जेल में बंद साइबर अपराधियों को जेल में ही लंबे समय तक रोका जा सकेगा। उन्हें संबंधित थाने में हाजिरी भी लगानी होगी। इससे साइबर क्राइम में कमी आयेगी। पिछले दिनों नौ साइबर अपराधियों की संपत्ति जब्त करने की अनुशंसा पुलिस मुख्यालय ने प्रवर्तन निदेशालय से की थी। अब इनके अलावा और भी साइबर अपराधियों की संपत्ति जब्त करने के लिए सूची संबंधित जिलों के एसपी को सौंपने के लिए कहा गया है।

समीक्षा के दौरान यह बात सामने आयी है कि पहले की तुलना में साइबर अपराध में कमी आयी है। वहीं ऑनलाइन इन्वेस्टिगेशन कॉपरेशन रिक्वेस्ट एप का भी बेहतर परिणाम सामने आ रहा है। समीक्षा के दौरान आइजी नवीन सिंह, बोकारो रेंज के डीआइजी प्रभात कुमार, दुमका रेंज के डीआइजी अखिलेश झा व संबंधित जिलों के एसपी मौजूद थे।

कार्रवाई के लिए बिहार के एडीजी को लिखा जायेगा पत्र

झारखंड के साइबर मामलों के नोडल आइजी सह मानवाधिकार आइजी नवीन सिंह ने बताया कि हाल के दिनों में बिहार से लगातार साइबर अपराधियों द्वारा झारखंड के निवासियों को कॉल कर ठगी का प्रयास किया जा रहा है।

ऐसे 49 कॉल बिहार के लखीसराय, शेखपुरा, नवादा और नालंदा जिले से आये हैं। समीक्षा के दौरान उक्त बातें सामने आयी हैं। इस मामले में पुलिस मुख्यालय के स्तर से बिहार के एडीजी को पत्र लिख कर बिहार के साइबर अपराधियों पर कार्रवाई करने को कहा जायेगा।

मई में साइबर अपराध में क्या रही उपलब्धि : समीक्षा के दौरान यह पता चला कि जामताड़ा, गिरिडीह, दुमका, देवघर व धनबाद जिले में मई में कुल 31 मामले साइबर अपराध के सामने आये हैं। वहीं पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 58 अपराधियों को गिरफ्तार किया है। 95 मोबाइल, 108 सिम, तीन मोटरसाइकिल और पासबुक सहित अन्य सामग्री बरामद की गयी है।

Courtesy: https://www.prabhatkhabar.com/news/ranchi/story/1170828.html


 Back to Top

Office Address: Jharkhand Police Headquarters, Dhurwa, Ranchi - 834004

Copyright © 2019 Jharkhand Police. All rights reserved.