झारखंड पुलिस की मदद से लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकी गिरफ्तार

रांची : हजारीबाग में एक कश्मीरी से पूछताछ और झारखंड पुलिस से मिले सुराग के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने बुधवार को छापा मार कर दो आतंकियों को गिरफ्तार किया। 25 वर्षीय दोनों युवक लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी बताये जाते हैं। उनके नाम एहतेशाम और शफ़ाकत उर्फ़ पीर हैं। दिल्ली रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार दोनों आतंकी जम्मू-कश्मीर के मूलनिवासी हैं।एक का जमुआ में है ननिहाल,एहतेशाम सपोर का रहनेवाला है। उसके पिता फ़ारूख की शादी गिरिडीह के जमुआ में हुई थी। गिरफ्तार दूसरे आतंकी पीर के रिश्तेदार हजारीबाग में रहते हैं। वह किसी प्राइवेट शिक्षण संस्थान में नामांकन के लिए हजारीबाग आनेवाला था। इसकी सूचना जम्मू-कश्मीर पुलिस ने झारखंड पुलिस को दी। इसके बाद झारखंड पुलिस की पूरी टीम इन आतंकियों का पता लगाने में जुट गयी। इसी बीच झारखंड पुलिस को कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मिली। इस जानकारी के बाद झारखंड पुलिस ने दिल्ली पुलिस से संपर्क साधा। इसी के बाद दोनों को गिरफ्तार किया गया। दोनों आतंकियों की गिरफ्तारी झारखंड पुलिस के लिए भी बड़ी उपलब्धि बतायी जा रही है। इस बीच खबर है कि हजारीबाग पुलिस ने एक कश्मीरी से पूछताछ की है।

बड़ी मात्रा में विस्फ़ोटक मिले

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के स्पेशल कमिश्नर पीएन अग्रवाल ने बताया कि दोनों आतंकियों की उम्र 25 वर्ष के करीब है। इनके पास से बड़ी मात्रा में विस्फ़ोटक बरामद हए हैं। दोनों किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फ़िराक में थे। भीड़भाड़वाले इलाके इनके निशाने पर थे। जम्मू कश्मीर व झारखंड पुलिस के साथ प्रभावी समन्वय से दोनों आतंकियों को दबोचने में मदद मिली।

पाकिस्तान में प्रशिक्षण

दिल्ली पुलिस के अनुसार, एक आतंकी का प्रशिक्षण पिछले साल दिसंबर में पाकिस्तान में हुआ था। इसके बाद वह इसी वर्ष जनवरी महीने में भारत आया। आतंकियों के पास से पांच मोबाइल फ़ोन जब्त किये गये। मोबाइल फ़ोन के मेमोरी कार्ड से आतंकी प्रशिक्षण के वीडियो फ़ुटेज मिले हैं। साथ ही एके-47 चलाने और बम बनाने का भी वीडियो है। 10 दिनों की पुलिस हिरासत में दोनों आतंकवादियों को अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट स्मिता गर्ग के समक्ष पेश किया गया। अदालत ने दोनों को 10 दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया। सूत्रों के अनुसार, पुलिस ने इस सिलसिले में कुछ अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया है।

हजारीबाग पुलिस ने रेकी करते हुए दोनों के बारे में अहम सूचना एकत्र की। इसके बाद पुलिस ने दोनों को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया।

जीएस रथ, डीजीपी, झारखंड पुलिस

हजारीबाग पुलिस की सूचना पर दिल्ली पुलिस ने दोनों को लश्कर-ए तैयबा के आतंकवादी होने की आशंका में गिरफ्तार किया है।

आरके मल्लिक, पुलिस प्रवक्ता, झारखंड पुलिस

दिल्ली, जम्मू-कश्मीर व झारखंड पुलिस को इस आतंकी माडयूल को ध्वस्त करने के लिए बधाई: पी चिदंबरम, गृह मंत्री

नयी दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा की राजधानी के भीड़भाड़ वाले इलाके में एक अधिक बम विस्फ़ोट करने की योजना थी। केंद्रीय एजेंसियों और तीन राज्यों की पुलिस के जबर्दस्त समन्वय का नतीजा है कि दिल्ली में आतंकी हमले की साजिश को विफ़ल करने में मदद मिली। जिस आतंकी माड्यूल को ध्वस्त किया गया है, वह आतंकवादी संगठन लश्कर- ए- तैयबा द्वारा प्रायोजित था।

Courtesy: prabhatkhabar.com 01.03.2012


 Back to Top

Office Address: Jharkhand Police Headquarters, Dhurwa, Ranchi - 834004

Copyright © 2019 Jharkhand Police. All rights reserved.