नक्सलियों के खिलाफ केंद्र चलाएगा 'पोस्टर वॉर'

रांची: केंद्र सरकार ने नक्सल प्रभावित इलाकों में उग्रवादियों के खिलाफ पोस्टर वार चलाने का निर्णय लिया है। इस अभियान के माध्यम से आम लोगों में नक्सलियों के विरुद्ध जागरूकता फैलाई जाएगी। सरकार की सोच है कि लोग किसी भी स्थिति में नक्सलियों का साथ न दें और आवश्यक होने पर उनके खिलाफ पुलिस की मदद करें या फिर स्वयं भी समाज के माध्यम से उनका विरोध कर सकें। इससे नक्सलियों का अपने इलाके में प्रभाव कम होता जाएगा और वे समाज की मुख्यधारा की ओर मुखातिब हो सकेंगे।

दो लाख पोस्टर तैयार

केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर डीएवीपी ने नक्सलियों के खिलाफ अभियान के लिए दो लाख पोस्टर तैयार किया है। इनमें से डेढ़ लाख पोस्टर हिंदी में एवं 50 हजार पोस्टर उडिय़ा में हैं। झारखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ को हिंदी में बनाए गए पोस्टरों का एवं ओडि़शा को उडिय़ा में बनाए गए पोस्टरों का उपयोग करना है। झारखंड समेत चारों राज्यों के अधिकारियों को केंद्र ने तत्काल इन पोस्टरों को ले जाने का निर्देश दिया है ताकि इनका वितरण जल्द से जल्द प्रभावित इलाकों में किया जा सके।

क्या है पोस्टर में

केंद्र सरकार द्वारा तैयार किए गए पोस्टरों में नक्सलियों की करतूत और समाज में पड़ रहे उसके प्रभाव को फोकस किया गया है। सूत्रों ने बताया कि पोस्टर के माध्यम से लोगों को यह बताने का प्रयास किया गया है किस तरह नक्सलियों की वजह से समाज का विकास प्रभावित हो रहा है और गांवों के लोगों को भी इससे वंचित होना पड़ रहा है। नक्सलियों की करतूतों का सबसे ज्यादा असर आम लोगों पर ही पड़ रहा है।

Courtesy: bhaskar.com 28.04.2012


 Back to Top

Office Address: Jharkhand Police Headquarters, Dhurwa, Ranchi - 834004

Copyright © 2019 Jharkhand Police. All rights reserved.