16वीं झारखंड राज्य पुलिस ड्यूटी मीट प्रतियोगिता का शुभारंभ- 25.09.2018

Recent Photograph of Police Events

रांची : 16वीं झारखंड राज्य पुलिस ड्यूटी मीट प्रतियोगिता का शुभारंभ मंगलवार को हुआ। जैप वन ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग मंत्री अमर बाउरी थे। उन्होंने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस से लोगों की अपेक्षाएं बढ़ी हैं। इसलिए पुलिस आम लोगों को न्याय दिलाने का काम करे। अपराधियों की शैली बदली है।

इसलिए पुलिस को भी परंपरागत अनुसंधान में बदलाव लाकर वैज्ञानिक अनुसंधान पर बल देना होगा। पुलिस ने हाल के दिनों में स्पीडी ट्रायल के मामले में आरोपियों को सजा दिलाने का जो लक्ष्य निर्धारित किया था, उसकी प्रशंसा उच्च न्यायालय ने भी की है। वर्तमान में झारखंड में स्थायी सरकार होने की वजह से राज्य का कायाकल्प हुआ है। उग्रवाद और नक्सल पर काबू पाने में हमारी पुलिस ने झारखंड के विकास में अहम योगदान दिया है। साइबर क्राइम पुलिस के लिए चुनौती है, लेकिन इससे भी निबटने को लेकर पुलिस ने कई ठोस कदम उठाये हैं ।

युवा शक्ति को और प्रेरित करने की आवश्यकता : श्री बाउरी ने डीजीपी से अनुरोध किया है कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर डीजीपी भी यह प्रयास करें कि बेहतर अनुसंधान करनेवाले पुलिस अफसर को पंडित दीनदयाल ट्रॉफी प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया जाये।

डीजीपी डीके पांडेय ने कहा कि ऑपरेशन 5000 के तहत विभिन्न ट्रेनिंग स्कूलों में पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण देने का काम किया जा रहा है। स्पीडी ट्रायल के मामले में राज्य के विभिन्न थानों में दर्ज केस में 70 प्रतिशत केस में आरोपियों को सजा मिल चुकी है। यह पुलिस के अनुसंधान का ही बेहतर परिणाम है। झारखंड पुलिस की युवा शक्ति को और प्रेरित करने की आवश्यकता है, ताकि वे अपना बेहतर प्रदर्शन करे सकें।

डीजीपी डीके पांडेय ने बताया कि पुलिस ड्यूटी मीट प्रतियोगिता में कुल सात क्षेत्रीय टीमों ने भाग लिया है। प्रतियोगिता में कुल 10 विषय शामिल हैं।

विधि विज्ञान, लिफ्टिंग एवं पैकिंग, मेडिको लीगल, फोटोग्राफी, क्राइम इंवेस्टिगेशन रूल्स एवं कोर्ट जजमेंट, मौखिक परीक्षा, पुलिस पोट्रेट, पुलिस ऑब्जर्वेशन, कंप्यूटर और श्वान दस्ता की परीक्षा होगी। कार्यक्रम में डीजी होमगार्ड बीबी प्रधान, एडीजी वायरलेस रेजी डुंगडुंग, एडीजी प्रशांत सिंह, आइजी आशीष बत्रा, डीआइजी एसटीएफ साकेत कुमार, डीआइजी रांची रेंज एवी होमकर सहित अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

Courtesy: https://www.prabhatkhabar.com/news/ranchi/story/1208918.html


 Back to Top

Copyright © 2011 Jharkhand Police. All rights reserved.