रांची (13/10/2018) : चावल व्यवसायी होड़ा हत्याकांड का खुलासा, नौ अपराधी गिरफ्तार

District: 
Date of Achievement: 
13/10/2018
Nature of Work: 
Arresting Criminals/Gangsters/Extremist

Recent Photograph of Police Events

रांची : लोअर बाजार थाना क्षेत्र के रोस्पा टावर के समीप शुक्रवार (पांच अक्तूबर) की रात चावल व्यवसायी नरेंद्र सिंह होड़ा से लूटपाट और हत्या के मामले में रांची पुलिस ने नौ अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधियों में डोरंडा का बबन खान, छोटू हुसैन, मेहंदी हसन, राशीद अंसारी, मो आसिफ आलम उर्फ टप्पू, सज्जाद आलम उर्फ साजा, राजा आदिल उर्फ जग्गा, बिरसा कच्छप और शिव रजक शामिल हैं।

पुलिस ने उनके पास से घटना में प्रयुक्त बाइक, हथियार सहित अन्य सामान बरामद किये हैं। घटना के मास्टरमाइंड बबन खान और छोटू हुसैन हैं। जबकि तीन अपराधी फैसल, छोटू सब्बीर और मिनी फरार हैं। यह जानकारी शुक्रवार को एसएसपी अनीश गुप्ता ने दी। एसएसपी ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि होड़ा की हत्या में शामिल अपराधी दोबारा किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए मनीर मैदान (नीम चौक) में एकत्र हुए हैं।

पुलिस ने छापेमारी कर वहां से बबन खान, छोटू हुसैन, राशिद अंसारी, मेहंदी हसन और आसिफ आलम को गिरफ्तार कर लिया। छापामारी के दौरान छोटू सब्बीर और फैजल भाग निकले। गिरफ्तार लोगों ने व्यवसायी से लूटपाट और हत्या में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है और बताया कि घटना को अंजाम देने के लिए एक सप्ताह पहले से नरेंद्र सिंह होड़ा की गतिविधियों की रेकी की जा रही थी।

डिक्की में 20 लाख होने की थी सूचना : अपराधियों को सूचना थी कि व्यवसायी की स्कूटी की डिक्की में 20 लाख रुपये हैं। उनकी योजना सिर्फ व्यवसायी को लूटने की थी। लेकिन नरेंद्र सिंह ने जब लूटपाट का विरोध किया, तब छोटू हुसैन, छोटू सब्बीर और फैजल ने उन्हें गोली मार दी। इसके बाद उनकी स्कूटी को लेकर वहां से भाग निकले।

स्कूटी की डिक्की से पांच लाख रुपये निकालने के बाद सभी स्कूटी छोड़ कर भाग निकले। बाद में बबन खान की निशानदेही पर बिरसा कच्छप को उसके घर से गिरफ्तार किया गया और हथियार भी बरामद किये गये।

अपर बाजार के व्यवसायी से 65 लाख लूटने की बनाई थी योजना : एसएसपी के अनुसार गिरफ्तार अपराधियों ने स्वीकार किया है कि उनकी योजना अपर बाजार के एक व्यवसायी से भी 65 लाख रुपये लूटने की थी। 31 अगस्त पिस्कामोड़ के आगे नारायण गेस्ट हाउस के पास दाल व्यवसायी के कर्मचारी से हथियार के बल पर आठ लाख नकद और बाइक लूट की घटना में छोटू हुसैन ने संलिप्तता की जानकारी दी।

गिरफ्तार अपराधियों ने कुछ अन्य व्यवसायी को रेकी करने की जानकारी दी है। इसके बारे में पुलिस सत्यापन कर रही है। रांची डीआइजी एवी होमकर के नेतृत्व में बनी छापेमारी टीम में तीन डीएसपी, सात इंस्पेक्टर और क्यूआरटी के जवान शामिल थे।

पैसे बंटवारे को लेकर हुआ था विवाद, मामला लीक होने पर बांटे पैसे : एसएसपी ने बताया कि व्यवसायी की हत्या के बाद लूट हुए रुपये के बंटवारे को लेकर भी अपराधियों के बीच विवाद हुआ था। राशिद 90 हजार लेकर मौज-मस्ती के लिए फ्लाइट का टिकट लेकर कोलकाता चला गया। बबन एक लाख लेकर आसनसोल चला गया। वहीं छोटू ने एक लाख लिये।

कुछ लोगों को रुपये तक नहीं मिले। घटना में शामिल लोगों की संलिप्तता की जानकारी जब कुछ स्थानीय युवकों को मिली, तब उन्हें भी मैनेज करने के लिए रुपये बांटे गये। हथियार बरामदगी और अपराध की योजना बनाने के आरोप में डोरंडा थाना में दर्ज केस के तहत सबको जेल भेजा जायेगा। पुलिस बाद में आरोपियों को रिमांड पर लेगी।

अपराधियों ने अपर बाजार से लेकर घर तक व्यवसायी की रेकी की थी। छोटू हुसैन अपर बाजार में फल बेचता है। उसने रेकी करने में सहयोग किया था। उसने एक दूसरी समुदाय की युवती से शादी की है, जिसे लेकर पहले से विवाद चल रहा है। गिरोह के लोग अपर बाजार में दो व्यक्तियों को पैसा देकर होड़ा द्वारा कैश लेकर आने-जाने के बारे में सूचना देने के लिए रखे हुए थे। रेकी और घटना के बाद साक्ष्य छिपाने में आसिफ, सज्जाद, राजा और बिरसा कच्छप और शिव रजक शामिल थे।

बरामद हथियार और सामान:  नाइन एमएम की दो पिस्टल, 7.65 एमएम की दो पिस्टल, विभिन्न बोर के 12 कारतूस, पल्सर बाइक, एक स्कूटी, नकद 19 हजार और आठ मोबाइल।

Courtesy: https://www.prabhatkhabar.com/news/crime/crime-criminal-ranchi-businessman-police-arrest/1214358.html

BACK

 Back to Top

Copyright © 2011 Jharkhand Police. All rights reserved.